आग की तरह फैल रही है ये बीमारी, समय रहते नहीं कराया इलाज तो जिंदगी भर पानी तक नहीं पी पाएंगे

मित्रों हम लोग हमेशा से ही अपने स्वस्थ्य को लेकर अधिक चिन्तित रहते है और इसके लिये हम लोग हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर कई तरह की मीडिसीन का उपयोग भी करते है, पर आज हम एक ऐसी बीमारी के संबंध में बताने वाले है, जो इन दिनों बड़ी तेजी से फैल रही है।
दरअसल आज हम जिस बीमारी के संबंध में बताने वाले है, वह काफी हैरान कर देने वाला है, आपको बता दे कि इस बीमारी को अगर शुरूवात में ही ध्‍यान दिया जायेगा तो शायद इससे निजात पाया जा सकता है, नही इससे मुंह का कैसर होने का भी डार होता है। अक्‍सर कुछ लोगों में देखा गया है, कि खांसी अती रहती है, और गले में दर्द भी महसूस होने लगता है, इस तरह के लक्षण अगर दिखें तो बिना देरी किये हुये डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत में थ्रोट इन्फेक्शन तेजी से फैल रहा है। प्रत्येक घर में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इस तरह की परेशानी से पहली बार लोगों को दिग्‍गत महसूस हो रही है, हालांकि आम खांसी तीन से चार दिनों में ठीक हो जाती है, पर अगर ऐसा नही होता है,

आप बिना देरी करें डॉक्‍टर की सलाह अवश्‍य लें, क्‍योंकि राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत में थ्रोट इन्फेक्शन तेजी से फैल रहा है। प्रत्येक घर में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। सामान्य अस्पताल में वैसे तो मरीजों की भरमार रहती है, पर कुछ दिनों से खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। यह खांसी सामान्य खांसी से अलग है। इसे ठीक होने में 10 दिन व उससे अधिक समय भी लग रहा है।

आपको बता दे कि खांसी जैसी समस्‍या रात बढ़ते बहुत आने लगती है, इतना ही नही कभी कभी तो सांस लेने में भी दिक्‍कत होने लगती है, और खांसी आते आते आंख से पानी भी आने लगता है, व गले में दर्द होने लगता है, पहले सूखी खांसी आती है, फिर कफ की शिकायत होने लगती है। इस इन्‍फेक्‍शन से बचने के लिये कुछ तो मास्‍क पहने हुये नजर आते है।

आप भी इससे बचने के लिये खांसते समय मुंह पर मास्क व कपड़ा लगाए। बच्चों से दूर रहें। ठण्डी चीजों का उपयोग न करें। डॉक्टर को दिखाने के बाद दवा लें, अपने से दवा नहीं लें। हालांकि मौसम में बदलाव के चलते थ्रोट इन्फेक्शन होता है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *