विटामिन ई कैप्सूल खाने के ऐसे फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे आपके

आज लोगो को ऐसा भोजन पसंद है जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है .लोगो को सिर्फ टेस्ट से मतलब है उन्हें इस बात से कोई लेना देना नहीं है की ये उनके स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव डालेगा ,ये देखा गया है ऐसे लोगो के शरीर में विटामिन्स की कमी होती है,जिससे वे कई बीमारियों से ग्रषित हो जाते है ,आज हम आपको सतर्क करने के लिए एक रिपोर्ट लेके आये है जिसमे की हम आपको बताएँगे की विटामिन ई की कमी से आपका क्या हाल हो सकता है और उनके फायदे भी बताने वाले है जिन्हें जान कर आप को हैरानी होगी ,आज हम आपको विटामिन ई से होने वाले लाभ एवं उसकी कमी से होने वाले रोग के बारे में बताने वाले है .

विटामिन ई की कमी के लक्षण –

शरीर में खून की कमी -आपको बता दे की विटामिन ई कमी से आपको खून की कमी हो सकती है। बता दें कि इसकी कमी जन्म से भी हो सकती है,ऐसे में बच्चों का भरपूर ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं में गर्भावस्था के बाद खून की भारी कमी देखने को मिलती है, जो ई के द्वारा ही पूरी की जाती  है ,

मांसपेशियो में दोष – विटामिन ई की कमी से  मांसपेशियो में कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते है , विटामिन ई की कमी से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है,क्योंंकि मांसपेशियां कमजोर होने से आपकी बॉडी पूरी तरह से टूट जाती है।डाक्टर से फ़ौरन सलाह ले !नवर्स सिस्टम -विटामिन ई की कमी से सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम की प्रक्रिया बाधित हो सकती है,  इसकी कमी से आपके हाथ और पैर का विकार बिगड़ सकता है, ऐसे में आपको हर समय स्ट्रेस महसूस तो होगा ही साथ में आपको लगेगा कि आप हर समय बिमार हैं।आँख की रोशनी में कमी – आपको बता दें कि विटामिन ई की कमी से आंखों की रेटिना और उसका डिजेनरेशन पतला हो सकता है, ऐसे में आपकी रोशनी कम हो जाती  है। ऐसे में विटामिन ई की कमी से आपको धुंधला दिखने के साथ रात को आपको साफ नहीं दिखाई देगा।

विटामिन ई से फायदे –

स्ट्रेस को दूर करता है – आपको बता ददे की अगर आप विटामिन ई का नियमित सेवन करते है तो  आपको तनाव नहीं होता है। साथ ही इसको खाने से आपको कोई भी मानसिक रोग नहीं होगा। ऐसे में आपको रोजाना दो कैप्सूल खाने चाहिए। विटामिन ई शरीर के लिए बहुत आवश्यक विटामिन है ,बालो का झाड़ना कम करे – विटामिन ई से आपकी  हेयरफाल की समस्या दूर हो जाएगी, क्योंकि विटामिन ई कमी से बाल बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं औऱ फिर झड़ने लगते हैं।स्किन की समस्या – अगर आप डेली रोजाना विटामिन ई कैप्सूल खाएंगे तो आपकी स्किन से सम्बंधित समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी, इसके लिए आपको नियमित रूप से महीने भर खाना है।

आपको बता दे की विटामिन ई शरीर के और कई रोगों से निजात दिलाता है ,डाक्टर मरीजो को सलाह देते है की वे ऐसा भोजन करे जिनमे विटामिन ई की प्रचुर मात्रा हो , विटामिन ई शरीर को स्वस्थ्य रखने में बहुत  कारगर है !

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *