अपने फोन को चार्ज करते समय, हमेशा इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!

आज के समय में हमारे इस्तेमाल के लिए न जाने कौन-कौन से संसाधन मौजूद हैं जिनकी मदद से हम अपने ऐसे बहुत कम समय में कर सकते हैं जिन्हें करने में महीनों, और वर्षों का समय लग जाता था. हमें किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना हो जो कि हमसे दूर हो तो यह जरूरी नहीं है कि हम उससे संपर्क कर सकें या फिर वह हमसे संपर्क कर सके, लेकिन वर्तमान का दौर ऐसा नहीं है, मोबाइल फोन के अ जाने से यह तकलीफ भी दूर हो गई.

स्मार्टफोन वैसे तो लगभग सभी के पास होते हैं लेकिन इन्हें रखने में जो सबसे बड़ी दिक्कत आती है वह है इसका चार्जर, अब ऐसा तो संभव नहीं है कि हम उसके चार्जर को हमेशा साथ रखें, और ये फोन बहुत जल्द ही डिसचार्ज भी हो जाते है क्योंकि इनमें बहुत सी खूबियाँ मौजूद होती हैं, जिनकी मुख्य वजह है इनमें मौजूद एप्लीकेशन। यही वजह है कि बैटरी की खपत बहुत ही जल्दी हो जाती है।

अपने स्मार्टफोन को हम या तो चार्जर पर ही लटका देते है तो कभी-कभी गीले स्थान पर ही छोड़ देते है जिससे हमारे फोन की लाइफ जल्दी कम हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो हमें अपने फोन को चार्ज करने के दौरान ध्यान रखनी चाहिए-

  1. हमेशा अपने फोन को किसी दूसरे चार्जर से नहीं बल्कि उसी के चार्जर से चार्ज करना चाहिए। क्योंकि इसका सीधा असर आपके मोबाइल की बैट्री पर पड़ता है जिससे बैटरी की लाइफ जल्द ही समाप्त हो जाती है।
  2. चार्जिंग करने के दौरान उसके ऊपर लगे हुए कवर को निकाल दें, क्योंकि कई बार कवर लगा होने की वजह से चार्जर की पिन सही से नहीं लग पाती, इसके अतिरिक्त चार्जिंग से फोन जल्दी गर्म हो जाता है, इसलिए कवर उसके ऊपर न ही हो तभी बेहतर रहता है।
  3. स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कभी भी पूरी रात चार्जिंग पर ना रखें, क्योंकि ओवरचार्जिंग होने के कारण बैटरी की लाइफ बहुत ही कम हो जाती है और ऐसा आवश्यक नहीं है कि फोन को हमेशा 100 प्रतिशत ही चार्ज किया जाए, हमेशा यही प्रयास करें कि जैसे ही 80-90 प्रतिशत हो जाए तो चार्जिंग बंद कर दें।
  4. फोन में बैटरी बचाने वाले या फास्ट चार्जिंग वाले थर्ड पार्टी एप से हमेशा बचें, क्योंकि ये ऐप आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में लगातार चलते रहते हैं जिससे बैटरी अधिक खर्च होती है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *